जीवन शैली लंबे समय तक जीने में कैसे मदद करता है?

लंबी आयु या दीर्घायु एक ऐसी स्थिति है जो किसी व्यक्ति के नियंत्रण से बाहर है, लेकिन स्वस्थ जीवन शैली के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है और इस तरह परिपक्व बुढ़ापे तक पहुंच सकते हैं।
जब हम लंबी आयु की बात करते हैं – क्या हमने कभी उस जीवन शैली के बारे में सोचा है जिसे हमें लंबे समय तक जीवित रहने के लिए पालन करने की आवश्यकता है? यहां कुछ समाधान दिए गए हैं – पानी का नियमित सेवन, व्यायाम, अच्छा भोजन और समुचित नींद व्यक्ति को अच्छे स्वास्थ्य और लंबी आयु की ओर प्रवृत्त करता है। सामान्यतः या यों कहें आम तौर पर, जिस प्रकार समय का विकास हुआ है, मानव प्रवृत्ति भोजन की ओर अधिक इच्छुक है जो शरीर को स्वीकार्य नहीं है और शरीर के भीतर यह अस्वीकृत भोजन समस्याएं पैदा करता है या पूरे चयापचय को विचलित कर देता है जो बदले में संपूर्ण आंतरिक प्रकार्य और रोग प्रतिरोधक प्रणाली को नष्ट कर देता है। जिस क्षण आंतरिक अंग अपने नियमित कामकाज पर दबाव अनुभव करते हैं, वे विकेंद्रित हो जाते हैं और फिर मानव स्वास्थ्य की समस्या शुरू हो जाती है। हृदय, गुर्दे, लीवर और अन्य भागों से संबंधित विभिन्न रोग मानव जीवन पर दस्तक देने लगते हैं और इस प्रकार लंबी आयु की बात दूर की कहानी लगने लगती है।

उदाहरण के लिए: हम सभी खाना पकाने के तेल का उपयोग करते हैं और ज्यादातर आजकल परिष्कृत खाना पकाने के तेल का उपयोग करते हैं, लेकिन क्या हमने कभी तथ्य को समझने पर विचार किया है कि, जैसे ही तेल को जलाया जाता है यह अपनी विश्वसनीयता खो देता है और हमारे शरीर के भीतर अत्यधिक हानिकारक घटक के रूप में कार्य करता है। यह जला हुआ तेल सड़कों के निर्माण के लिए उपयोग किए जाने वाले तारकोल जितना हानिकारक है। तो, क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि हम जिन जीवनशैली और खान-पान के तरीकों का पालन करते हैं, वे बिना किसी ज्ञान या समझ के हैं? हम बस टीवी पर विज्ञापनों का पालन करते हैं और इसके पीछे के तथ्यों को जाने बिना अपने दैनिक उत्पादों को खरीदते हैं। इस प्रकार की जीवनशैली हमें लंबे और स्वस्थ जीवन का आनंद नहीं लेने देगी।

हम, मनुष्यों को वास्तव में यह समझने और एहसास करने की आवश्यक्ता है कि हमें एक विशेष तरीके से बनाया गया है जिनकाकामकाज की प्रणाली और ढांचा है। यदि हम इस ढांचे या प्रणाली से विचलित होते हैं तो हमारे शरीर की प्रणाली का प्रमुख भटकाव हमें विभिन्न प्रकार की बीमारी और खराब स्वास्थ्य की ओर ले जाएगा, इस प्रकार, हमारे जीवन के कटोरे में कटौती होगी। स्वस्थ और लंबे जीवन जीने के लिए, भोजन शैली और जीवन शैली का चयन बहुत सावधानी से किया जाना चाहिए और दिनचर्या का पालन करने की आवश्यकता है, हालांकि यह शुरुआत में पीड़ादायक और अजीब लग सकता है लेकिन प्रणाली स्वास्थ्य और दीर्घायु जीवन की गारंटी देगी।

हम एक ऐसा जीवन व्यतीत कर सकते हैं जो आत्म विश्वास से भरा होगा और उसआत्म विश्वास सेहम अतिरिक्त मील की यात्रा कर सकता हैं। इसे हम “जीने की कला”कहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *